शुक्रवार, जून 01, 2012

monument 6

माया संस्कृति के कैलेंडर का 1 महत्वपूर्ण भाग 21 DEC 2012  को समाप्त हो रहा है । और अधिसंख्य ज्योतिष और खगोल शास्त्री मानते हैं कि - इस दिन कुछ ना कुछ जरूर होगा । माया संस्कृति 300 ad से लेकर 900 ad तक मध्य अमेरिका में विकसित हुई थी । यह स्थान आज मैक्सिको नामक देश के रूप में जाना जाता है । माया संस्कृति के लोग प्रखर खगोल शास्त्री और ज्योतिष थे । उनके द्वारा विकसित लोंग काउंट कैलेंडर 3114 bc से शुरू होता है । इस कैलेंडर के हिसाब से 394 वर्षों के समय को 1 बकतुन के तौर पर जाना जाता है ।
माया संस्कृति के लोग 13 के आँकङे को बहुत महत्व देते थे । और 13वाँ बकतून 21 DEC 2012 के आसपास समाप्त होता है । इसके अलावा 1 और चीज ऐसी है । जो इस तारीख की ओर इशारा करती है । 2012 को लेकर जो अफरा तफरी अभी देखी जा रही है । उसके पीछे monument 6 का भी हाथ है ।
यह 1 शिला है । जो दक्षिणी मैक्सिको में पाई गई थी । 1960 में यहाँ हाईवे बनाने का कार्य चल रहा था । जब यह शिला मिली । लेकिन खुदाई और चोरी की वजह से इस शिला का बहुत थोड़ा सा भाग ही साबुत बचा है ।
द टेलिग्राफ अखबार के अनुसार इस शिला पर लिखा है - सन 2012 में कुछ होगा । और वह 1 माया भगवान बोलोन योक्ते से संबंधित होगा । बोलोन योक्ते युद्ध और निर्माण के भगवान हैं । लेकिन क्या होगा ? यह स्पष्ट नहीं है । क्योंकि शिला का आगे का हिस्सा टुट चुका है । परंतु मैक्सिको की नेशनल ऑटोनोमस विश्वविद्यालय के गुलेरमो बर्नल के अनुसार - जो संदेश मिट गया है । वह है - वो आकाश में से आएगा ।
तो क्या उस दिन आकाश में कोई ऊल्का गिरेगी । जो व्यापक पैमाने पर तबाही मचाएगी ?
अधिकतर खगोल शास्त्री इसे मात्र कपोल कल्पना मानते हैं । स्वयं बर्नल मानते हैं कि - माया कैलेंडर यहीं समाप्त नहीं होता । सन 2012 के काल के बाद का वर्णन भी इस कैलेंडर में है । और 4772 के वर्ष को भी पढा जा सकता है । माया संस्कृति के विशेषज्ञ डेविड स्टुअर्ट का कहना है कि – माया लोगों ने ऐसा कभी नहीं कहा कि - किसी अमुक दिन दुनिया का नाश हो जाएगा । उन्होनें सिर्फ निर्माण की बात कही है ।
महा प्रलय होने वाला है ।  21 DEC 2012 को जलजला आयेगा । पृथ्वी नष्ट हो जायेगी । कंसपिरेसी थियोरिस्टस ने 1 वेब पर यह भविष्यवाणी की है । उनका दावा है - वर्ष 2004 के 11 SEPT का हमला और बाकसिगडे सुनामी की भी सटीक भविष्यवाणी वेब बोट ने की थी । वेब बोट स्टॉक मार्केट की प्रवृतियों की भविष्यवाणी के लिये इस सॉफ्टवेयर को 1990 में विकसित किया गया था । वेब पेज को सूची बद्ध करने वाले इंजन को खोजने वाले स्पाइडर्स की तरह का यह सॉफ्टवेयर है । ये बोट प्रासंगिक वेब पेज में घुस कर की - वर्डस की पहचान करते हैं । इसके आसपास की विषय वस्तु का परीक्षण करते हैं । इसके पीछे मानना यह है कि इससे भीड़ की समझदारी के बारे में गहरी जानकारी मिलती है । क्योंकि यहाँ हजारों लोगों के विचार इकट्ठा रहते हैं । बाद में भविष्य की जानकारी देने के लिए इस तकनीकी का विवादास्पद प्रयोग शुरू किया गया । हालांकि कुछ इसे मूर्खता पूर्ण मानते हैं ।
बताया जाता है कि - वेब चैटर के माध्यम से पूर्व में ही आतंकी हमले की सूचना मिल गयी थी । इस परियोजना के 1 प्रस्तावक जार्ज उर का कहना है - JUNE 2001 के बाद उन्होंने 60 से 90 दिनों के अंदर विश्व को बदलने वाली घटना होने की भविष्यवाणी की थी । इस भविष्यवाणी की अस्पष्टता के बावजूद अनेक ने इसे सही माना था । इसके निर्माता अब दावा करते हैं - यह तकनीकी प्राकृतिक आपदाओं के बारे में भविष्यवाणी कर सकती है । 2004 के सूनामी और कैटरीना तूफ़ान के बारे में इसने पहले ही जानकारी दे दी थी । पोलर शिफ्ट से प्रलय इनकी सबसे ताजा भविष्यवाणी है - 21 DEC 2012 को संसार का अस्तित्व समाप्त हो जायेगा । इसका कारण संभवत: ध्रुवीय बदलाव यानी पोलर शिफ्ट होगा । जब पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का ध्रुवीकरण विपरीत हो जायेगा ।
महा प्रलय के बारे में विश्वास करने वालों का मानना है कि - बोटस के अलावा प्राचीन माया कैलेंडर  द बुक आफ़ रिविलेशन और चीनी पुस्तक आइ शिंग में भी ऐसी भविष्यवाणी की गयी है । नॉस्त्रेदम से तुलना वहीं दूसरी ओर । इस सिद्धांत में अनेक कमियां बताते हुए इसको नहीं मानने वालों ने इसे कोरी कल्पना कहा है । उनका
मानना है कि इंटरनेट स्टॉक मार्केट और कुछ हद तक आतंकी हमलों के बारे में तो यह तकनीकी जानकारी दे सकता है । क्योंकि ये मानव जनित हैं । लेकिन प्राकृतिक आपदा के बारे में भविष्यवाणी करने में यह GOOGLE SEARCH से ज्यादा सक्षम नहीं है ।
2 - यह भविष्यवाणी झूठ की हद तक अस्पष्ट है । घटना होने के बाद कारणों को सूची बद्ध करने जैसी यह बात है । डेली कॉमन सेंस डाट काम पर BLOG लिखते हुए 1 व्यक्ति ने इसकी तुलना नास्त्रेदम के चतुष्पदी से की है । इसके पक्ष में वे 11 SEPT की भविष्यवाणी का उदाहरण देते हैं । 3 - भविष्यवाणियां अपने आप में भ्रांति पूर्ण होती हैं ।  2012 में प्रलय होने की बात के बारे में लोग जितना प्रकाशित करेंगे । उसी अनुपात में डाटा वेब उस तरफ़ इंगित करेग । NOV में फ़िल्म 2012 ध्रुवीय बदलाव का सिद्धांत ज्योमेट्रिकल रिवर्सल के सही सिद्धांत पर आधारित है । जो बताता है कि - पृथ्वी की धुरी कुछ हजार सालों के बाद खिसकती है ।  2012 में महा प्रलय होने की वेब बोट की भविष्यवाणी के संदर्भ में यह थ्योरी इसलिए लागू नहीं होती । क्योंकि पृथ्वी की धुरी का खिसकना प्रति 5000 के बाद होता है. इस बीच महा प्रलय की भविष्यवाणी पर आधारित फ़िल्म 2012 NOV में प्रदर्शित की जायेगी । जान क्यूसाक और डैनी ग्लोवर अभिनीत इस फ़िल्म के निर्देशक रोलां ऐमरिच हैं । जिन्होंने ए डे आफ्टर टुमॉरो को भी निर्देशित किया था ।
सभी  जानकारी साभार विभिन्न इंटरनेट स्रोत से

1 टिप्पणी:

बेनामी ने कहा…

Good post. I learn something totally new and challenging on blogs
I stumbleupon everyday. It will always be exciting to read through content from other authors and practice something from their websites.


Here is my webpage :: webpage

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...