सोमवार, अप्रैल 09, 2012

भूत प्रेत दुष्ट आत्मायें होती है

बुलगारिया के भूत के विषय में यह भी कहा जाता है कि यह किस्म किस्म के रूप बदलनें में माहिर होता है । भूत कैसे बनते हैं ? इसके विषय में दुनिया में बहुत अलग अलग मान्यतायें है । बुलगारिया में इन्हें अतृप्त आत्मा के रूप में बताया गया है । भूत प्रेत या तो दुष्ट आत्मायें होती है । या ऐसे लोग । जिनकी कोई इच्छा अधूरी रह गयी होती है । कुछ कहानियों में इन्हें अकाल मृत्यु से मरे हुए लोगों के रूप में बताया जाता है । जो पिछली जिंदगी का समय पूरा होने से लेकर । नयी जिदंगी मिलने तक के समय के बीच वाले हिस्से को भूत प्रेत बनकर गुजारते हैं ।
जब किसी आदमी की आत्मा अपना शरीर छोड़ने से इंकार कर देती है । तो उसके मरने पर दफनाये जाने के 40 दिन बाद वह अपनी ही कब्र खोदकर बाहर आ जाते हैं - बुलगारिया के भूत । ये इंसानों का खून पीने वाले भूत होते हैं । पर ये तभी इंसानों का खून पीते हैं । जब उन्हें खाने पीने को न मिले । इनके चलने से चिंगारियां छूटतीं है ।
लोक कथाओं में कल्पना कि्ये गये इस भूत के बारे में बुल्गारिया निवासी मानते हैं कि - इसकी नाक में 1 छेद ही होता है । और कई फुट लम्बी जीभ आगे के सिरे से 2 भागों में फटी रहती है । खाने पीने के मामले में अलग च्वाइस होने के बाद भी यहाँ के निवासी भूतों को बिगड़ैल और ऊधम मचाने वाला मानते हैं ।
कुछ निवासी यह भी मानते हैं कि आमतौर पर खून न पीने वाला घर की तमाम खाने पीने वाली चीजों को भी चट कर जाता है । जिनमें बचाव के लिये गोबर का धब्बा न 


लगाया गया हो । बुलगारिया की डरावनी कहानियों में भूत को उबोर नाम से कहा जाता है ।
कहा जाता है । भूत ऐसे लोग भी बन जाते हैं । जिनकी अंतिम क्रिया दाह कर्म आदि विधिवत ठीक ढ़ंग से नहीं होता । भूतों के विषय में खास बात यह भी है कि भूतों के न होने के संदर्भ में भी तमाम शोध आये हैं । लेकिन भूतों के विषय पर तमाम किताबें लिखने वाले तक 1 भी ऐसा तथ्य नहीं रख पाये । जिसकी वैज्ञानिक पुष्टि हो सकती । इसके बावजूद भी इस दुनियाँ में भूतों पर विश्वास करने वालों की बहुत अधिक तादाद है ।
भूत प्रेतों की कहानियों में कहीं कहीं ऐसा भी वर्णन आता है । जिसमें कहा गया है कि कुछ भूत आपके परिचितों में

से ही किसी एक का वेष धारण करके नाक दबा दबाकर मिमियाते हुए बातें करते हैं । रात के वक्त ये भूत प्रेत आपको रास्ता भी भुला देते हैं । या खांमख्वाह की बकवास जैसी अजीब सी बातें करते हैं ।
- भूतों के विषय में कुछ आम मान्यतायें वैसी ही हैं । जैसी दुनिया के बाकी हिस्सों में सभी जगह पायी जाती हैं ।
- भूतों को अक्सर गन्दे लोग । गन्दी जगह । और अंधेरा बहुत पसंद होता है ।
- भूतों के पास कुछ विशेष अमानवीय शक्तियाँ होती है । जिससे वह क्षण भर में कोई भी भेष धारण कर लेते है । कभी सांड़ बन जाते हैं । कभी धुयें का गुबार । कभी कुछ और ।
- भूत कभी कभी 5-700 साल से लेकर हजारों साल पुराने भी हो सकते हैं ।
- भूतों की परछाईयाँ । सीसे और पानी धूप में छाया पर नहीं बनती ।
- भूत दिन में खण्डहरों । सीलन युक्त । बदबूदार स्थानों में भी आराम करते हैं ।
- भूत से डरना नहीं चाहिये । वह खुद आदमी से डरता है । वास्तव में वह इंसानों से सम्पर्क का इच्छुक होता है ।
- कुछ भूतों की आंखों में सम्मोंहित करने की भी क्षमता होती है । उनकी तरफ देखने के बाद आप अपने वश में नहीं रह सकते । और उनके वश में हो सकते हैं ।
भूत बनने से कैसे बचा जा सकता है ? दुनियाँ में प्रचलित कुछ मान्यतायें ।


पुरातन काल से तमाम कबीलों के लोग इन बातों के प्रति खासे सचेत रहे कि - उनके प्रियजन भूत न बनने पायें । सो कुछ अलग अलग नुस्खे अलग अलग क्षेत्रों में खासे चर्चा में रहे हैं ।
- मरने के बाद यदि आदमी को ठीक ढ़ग से जलाया गाड़ा नहीं जाता । तो ऐसा व्यक्ति भूत बन सकता है ।
- आत्म हत्या करने वाले अतृप्त आत्मा बनते हैं । इसलिए जैसे भी हो सके । आत्महत्या अकाल मृत्यु से बचा जाये ।
- कुछ प्रांतों में बच्चों की कब्रें 3 साल बाद । किशोरों की कब्र 5 साल बाद । और बड़ों की कब्रें 7 साल बाद खोलकर यह सुनिश्चित किया जाता था कि उनके कब्रिस्तानों में भूत तो अपना डेरा नहीं जमाये ।
कहीं कहीं यह परम्परा है कि भूतों से बचने के लिए खिड़कियों में लहसुन रगड़ा जाये । भूतों के प्रकोप से बचाने के लिए जानवरों के शरीर पर लहसुन रगड़नें की भी बहुत अधिक परम्परा है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...