रविवार, अप्रैल 08, 2012

हत्यारा बेटा

अगस्त 1985 रात के 3 बजकर 30 मिनट । एसेक्स ( इंगलैण्ड ) के पूर्व में स्थित गांव टॉलशन्ट डे आर्सी की ओर एक पुलिस गाङी बढ़ रही थी । जिसमें सारजेंट क्रिस्टोफर और कांस्टेबल स्टीफन तथा रॉबिन बैठे थे ।
कुछ ही मिनट पहले 24 वर्षीय किसान जेरेमी बाम्बर ने पुलिस को फोन कर बताया - मैं गांव गोल्ड हैगर में रहता हूँ । अभी मेरे पिता नेविल ने मुझे फोन कर कहा  - तुम्हारी बहन पागल हो गयी है । उसके हाथ में बन्दूक है । और इसके बाद फोन कट गया ।
रास्ते में पुलिस को जेरेमी भी अपनी कार में अपने पिता के गांव टालशन्ट डे आर्सी की आ॓र जाता दिखा । वह बहुत धीमी गति से कार चला रहा था । उसने तीनों पुलिस कर्मियों को बताया - मेरी बहन पागल है । सिरफिरी है । वह नशीले पदार्थों का सेवन भी करती है । उसका नाम शोला है । और वह फैशन मॉडल है ।
बंदूक की बात सुनकर पुलिस ने शार्प शूटर भी बुलवा लिये । सुबह  5 बजे सारे पुलिस कर्मी नेविल के घर के बाहर पोजीशन में खड़े हो गये । मेगा फोन के जरिये पहले उन्होंने घर के भीतर के लोगों से बात करने की कोशिश की । पर घर के भीतर से कोई भी आवाज नहीं आ रही थी । आखिरकार 7 बजकर 45 मिनट पर पुलिस ने घर में भीतर जाने का फैसला किया । पर अन्दर जाने पर बंदूक थामे शोला की बजाय उन्हें भयानक  दृश्य नजर आया ।
नेविल बाम्बर । जो 61 वर्ष के थे । वहाँ रसोई में मृत पड़े थे । उनके शरीर में 8 गोलियां लगी थीं । घावों को देखने से लगता था कि मरने से पहले उन्होंने काफी संघर्ष किया था । फ़िर कुछ ही दूर पर बेडरूम में उन्हें शोला का शव भी मिला । जिसके गले में 2 गोलियां लगी थीं । पास ही 1 बन्दूक भी पड़ी थी 


। उससे कुछ ही दूर पर पुलिस को नेविल की पत्नी जून बाम्बर का शव भी मिला । जिन्हें 7 गोलियां लगी थीं । हद तो तब हो गयी । जब पास के एक अन्य बेडरूम में शोला के दोनों जुड़वां बच्चों निकोलस व डेनियल के शव भी मिले । जिन्हें कई गोलियां लगी थीं ।
उधर जेरेमी लगातार ही रोये जा रहा था । उसने अपनी गर्लफ्रेंड जूली मगफोर्ड को बुला लिया । ताकि उसका दुख कोई बांट सके । बाम्बर परिवार वहाँ एक सम्पन्न और प्रतिष्ठित परिवार था । सभी बेहद धार्मिक भी थे । पर इससे अलग शोला उन्मुक्त विचारों की थी । उसका विवाह भी असफल रहा था । कई बार ड्रग्स की वजह से उसका सिर भी फिर चुका था । कई बार तो वह स्वयं को मरियम समझने लगती । तो कभी खुद को जोन ऑफ ऑर्क भी समझती । तो कभी कभी शैतान की औलाद भी ।
प्रथम दृष्टया पुलिस को यही मामला लगा कि शोला ने ही पागलपन के दौरे में सभी को मार कर खुद भी

आत्महत्या कर ली । पड़ोसियों ने भी किसी अजनबी को भी घर के भीतर या घर से निकलते नहीं देखा था । अपने सारे परिवार की हत्या से विचलित हुआ दुखी जेरेमी और उसकी गर्लफ्रेंड जूली इस घर की बजाय होटल में रहने चले गये । उधर नेविल का भतीजा डेविड अपने पिता राबर्ट के साथ इस घर में आया । ताकि कोई सबूत ढूंढ सके । इन दोनों को कतई विश्वास नहीं था कि शोला ने अपने माता पिता व बच्चों की हत्या को होगी ।
शोला मॉडल थी । और बंदूकों से उसका दूर दूर तक कोई लेना देना नहीं था । इन दोनों को एक आलमारी में साइलेंसर भी मिला । जो हत्या के लिये प्रयुक्त बंदूक पर फिट हो सकता था । जब उन्होंने यह सब पुलिस को बताया । तो पुलिस ने उस पर कोई ध्यान नहीं दिया । क्योंकि उन्हें तो हत्यारे का पता ( यानी शोला ) पहले दिन ही चल चुका था । पुलिस ने साइलेंसर फारेंसिक विभाग में भेज दिया ।
जल्द ही सारे परिवार को दफना दिया गया । अन्तिम संस्कार के दौरान जेरेमी बहुत रोता रहा । जेरेमी के हाथ पिता की भारी सम्पत्ति यानी 120 हेक्टेयर का व्हाइट हाउस फार्म व 4 36 000 पाऊंड की विशाल धनराशि आयी ।
पर तमाम लोग यही मानते थे कि - हत्या शोला ने नहीं की । और पुलिस ने बिना कोई ठीक से जांच किये अपने निष्कर्ष निकाले हैं । तमाम पत्रकार भी व्हाइट हाउस फार्म आये । और अखबारों ने हर बात को प्रमुखता से छापा । कुछ ने यह भी कहा कि - शोला ने 40 000 पाउंड के नशीले पदार्थ उधार लिये थे । यही पैसा चुकाने के लिए उसने सभी की हत्या की । हालांकि हत्या 


कर स्वयं आत्महत्या कर लेना । व अपने बच्चों को भी मार देने के पीछे क्या तुक था ? यह किसी को समझ नहीं आया । उधर पुलिस ने तमाम फैल रही कहानियों । विशेषकर शोला के बारे में के सम्बन्ध में यही निष्कर्ष निकाला कि सारी कहानियां जेरेमी ने ही लोगों और पुलिस को बतायी है ।
कुछ दिन बाद नेविल के भाई राबर्ट ने पुलिस अधिकारी पीटर सिम्पसन से मुलाकात की । उसने पूरे विश्वास से पीटर को कहा - शोला ऐसा कभी नहीं कर सकती । हाँ लेकिन जेरेमी अवश्य कर सकता है । राबर्ट ने याद करते हुये पुलिस को बताया - जेरेमी जब एक बार फार्म हाऊस से घुसपैठियों को भगाने के लिए बंदूक का लापरवाही से प्रयोग करने पर जोर दे रहा था । तब उसने राबर्ट से कहा था - मैं तो अपने माता पिता पर भी गोली चला सकता हूँ ।
उधर पुलिस ने पहले जेरेमी की दोस्त जूली से फिर पूछताछ करने की सोची । हद तो यह हुई कि जब 7 सितम्बर को जूली स्वयं ही पुलिस स्टेशन पहुंची । और उसने उन सभी को यह कहकर चौंका दिया - जेरेमी कई दिनों से अपने माता पिता की पैसों के लिये हत्या करना चाहता था । पर तब उसका आधा हिस्सा शोला को भी मिलता । और यह बात उसे बिलकुल भी पसंद नहीं थी । जेरेमी अपनी मां को बूढ़ी गाय कहता था । और अपनी मां की गर्दन दबाने के पूर्व अभ्यास में उसने कई चूहों को अपने हाथों से दबाकर मार दिया । जेरेमी पूरे व्हाइट हाऊस फार्म में बिना किसी को दिखे आने व चुपचाप चले जाने के गुप्त रास्तों को भी जानता था ।
हत्या की शाम । जेरेमी जूली को फोन करते हुये  बोला - या तो आज रात । या फिर कभी नहीं ?

और फ़िर रात 3 बजे । यानी पुलिस को फोन करने से ठीक पहले जेरेमी ने फिर जूली को फोन कर कहा - सब ठीक चल रहा है ।
हत्या के बाद जब वह जेरेमी से मिली । तो वह मुस्कुराकर जूली से बोला - मुझे तो एक्टर होना चाहिये ।
जेरेमी ने यह भी कहा कि - उसने एक पूर्व सैनिक से यह हत्यायें करवाई हैं ।
जूली को जेरेमी अब दोस्त नहीं । शैतान का रूप लगा । हद तो तब हो गयी । जब जूली को पता चला कि जेरेमी की कई और लड़कियों से भी दोस्ती है । जूली की गवाही के बाद भी पुलिस के पास जेरेमी के खिलाफ कोई सबूत नहीं था । जेरेमी से पुलिस ने पूछताछ की । पर कुछ हाथ न लगा ।
उधर फारेंसिक विभाग ने साइलेंसर की जांच कर बताया कि साइलेंसर पर खून पाया गया । खून शोला का था । व्हाइट हाउस फार्म में पुलिस को बाथरूम की खिड़की की कुण्डी बाहर से खोलने के सबूत मिले । जल्द ही जेरेमी को 5 लोगों की हत्या के लिए गिरफ्तार कर लिया गया ।
फारेंसिक विशेषज्ञों ने बताया कि साइलेंसर लगी राइफल से शोला स्वयं ट्रिगर नहीं दबा सकती थी । जेरेमी को भी शायद यही लगा । इसलिए उसने साइलेंसर निकालकर छुपा दिया । पूरे मुकदमे के दौरान जेरेमी बिलकुल शांत रहा । फ़िर उसे फ़ैसले में 5 हत्याओं के लिये 5 आजन्म कारावास की सजा सुनाई गयी ।
जज ड्रेक ने कहा - ऐसा पाप कभी सोचा भी नहीं जा सकता ।
सजा सुनकर जेरेमी रोने लगा । और तब लोगों को लगा कि - आज वह सचमुच दुखी है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...